DME Awareness Rally – तंबाकू विरोधी और नशीली दवाओं के खिलाफ रैली

अंशुल त्यागी, 2 जून 2023 को, आईक्यूएसी, एनएसएस सेल और रोटरैक्ट क्लब ऑफ दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (जीजीएसआईपीयू से संबद्ध) ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने और छात्रों, कर्मचारियों और समुदाय को बड़े पैमाने पर तंबाकू और अन्य खतरों के बारे में जागरूक करने के लिए एक जागरूकता रैली का आयोजन किया। मादक द्रव्यों का सेवन। रैली में एनएसएस के सभी स्वयंसेवक, फैकल्टी और आयोजन समिति में शामिल कर्मचारी शामिल हुए। रैली का आयोजन प्रो. डॉ. रविकांत स्वामी (निदेशक, डीएमई), प्रो. डॉ. रश्मी खुराना नागपाल (अतिरिक्त निदेशक, डीएमई), डॉ. पूर्व रंजन (एचओडी, डीएमई मैनेजमेंट स्कूल), प्रो. डॉ. अंबरीश सक्सेना (डीन, डीएमई मीडिया स्कूल) और डॉ. मनस्वी माहेश्वरी। रैली का प्रबंधन संकाय सदस्यों द्वारा किया गया: सुश्री नेहा शर्मा (कार्यक्रम अधिकारी, एनएसएस), डॉ. नव्या जैन और श्री स्वराज मनचंदा।

फोटो

इसे पढ़ें – अभिनेता दयानंद शेट्टी ने DME मे किया फिल्म द क्रिएटर सर्जनहार का प्रचार


रैली एक छात्र और संकाय सदस्यों के नेतृत्व वाली पहल थी जिसमें 100 छात्र स्वयंसेवकों की भागीदारी देखी गई, जिसकी शुरुआत नोएडा के प्रतिष्ठित स्कूलों के 90+ छात्रों के लिए एक संवेदीकरण सत्र से हुई। सोच सेल, डीएमई के तत्वावधान में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप में भाग लेने वाले छात्र इस मामले पर सार्थक संवाद में लगे हुए हैं। छात्रों को तम्बाकू के कारण होने वाले सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों और तम्बाकू और अन्य नशीले पदार्थों से दूर रहने के कारणों के बारे में बताया गया।

फोटो


इसे पढ़ें – अमिश देवगन ने डीएमई में मीडिया के छात्रों को पत्रकारिता की विशेषताओं से अवगत कराया

इसके बाद, छात्रों ने परिसर के भीतर जागरूकता पैदा की और नशीली दवाओं के दुरुपयोग की सभी बुराइयों को याद दिलाने के लिए वेंडर जोन सहित डीएमई परिसर के आसपास के क्षेत्र की ओर बढ़े। शक्तिशाली नारे, जयकार और सूचनात्मक पोस्टर ने सभी को बहुत देर होने से पहले छोड़ने और तंबाकू से दूर रहने की चेतावनी दी। रैली नारों में शामिल हैं:


“जन-जन की है यही कहते हैं, नशे का करो बहिष्कार”
“बुरा संगति से नाता तोडो,
नशे की लत को जल्दी छोड़ें”
रैली सफल रही, छात्रों ने लत की गहराई को समझा जो कैंसर, हृदय रोग, कमजोर मानसिक स्वास्थ्य आदि की ओर ले जाता है और अपने जीवन में धूम्रपान के खिलाफ खड़े होने का संकल्प लिया। रैली ने सामुदायिक सेवा के लिए सभी स्वयंसेवकों को जुटाया और छात्रों के प्रयासों की तस्वीरों और पावती के साथ संपन्न हुआ।

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *