वृतिका मीडिया फेस्ट का पहला दिन रहा शानदार

वृतिका मीडिया फेस्ट का पहला दिन रहा शानदार

डिम्पल भारद्वाज || नोएडा, 1 नवंबर, 2022: मीडिया में अपार शक्ति है और यह देश की तकदीर बदलने की ताकत रखती है इसी बात को सिद्ध करने के लिए आयोजित हुआ दो दिवसीय वृतिका मीडिया फेस्टिवल। पत्रकारों के लिए खास तौर पर आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार सुमित अवस्थी और संतवाना भाट्टाचार्य मौजुद हुए और पत्रकारों के सामने पत्रकारिता की चुनौतियों को रेखांकित की साथ ही मीडिया जगत की शक्ति की भी व्याख्या की। कार्यक्रम वृतिका 2022 का उद्घाटन समारोह काफी दमदार रहा। डीएमई मीडिया द्वारा मीडिया के छात्रों के लिए पूरी तरह से तैयार मीडिया सम्मेलन का विषय #Youthfest के साथ इग्नाइटेड माइंड इंस्पायरिंग थॉट्स रहै। श्री सुमित अवस्थी, वरिष्ठ पत्रकार और amp; एबीपी न्यूज के पूर्व उपाध्यक्ष और सुश्री द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की संपादक संतवाना भट्टाचार्य ने उद्घाटन समारोह में शिरकत की समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में। श्री अवस्थी ने बदलती दुनिया के अनुकूल होने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, “छात्रों को अपने दिमाग को खोलना चाहिए, जिज्ञासु बने रहना चाहिए और लगातार पर्यावरण का निरीक्षण करना चाहिए।” जिससे वह लगातार प्रगतिशील और उन्नतिशील बने रहे। इसी के साथ इंटरनेट से पहले के दौर के पत्रकारों के संघर्षों को भी सुनाया गया, जो घंटों इंतजार करते थे एक मंत्री का बाइट लेने के लिए। “पत्रकारिता एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण उद्योग है। इस उद्योग में यह जानना बहुत कठीन है की आगे क्या होगा और इसलिए इन चुनौतियों का सामना करने के लिए सभी इच्छुक छात्रों तैयार रहना चाहिए। तो वहीं सुश्री भट्टाचार्य ने व्यक्त किया कि, “कार्य करने का जुनून एक पत्रकार का सबसे महत्वपूर्ण गुण है” मीडिया के छात्रों को  सूचना प्रसार के व्यवसाय में प्रवेश करते समय हर चीज से अपडेट रहना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा, “पत्रकार कमेंटेटर हैं दुनिया में जो भी हो रहा है उसपर मजबूत राय रखना उसे समझना और खबरों को एकत्रित कर उसका विश्लेषण करने का कौशल होना महत्वपूर्ण है।

डीएमई मीडिया स्कूल के प्रोफेसर और डीन डॉ अम्ब्रीश अवस्थी ने स्टूडेंट मीडिया फेस्ट के लिए प्रस्तुत की journey of evolution of Vritika 2022 from a film festival. उन्होंने समझाया की वृतिका फेस्टिवल मैनेजमेंट सब्जेक्ट का हिस्सा है। और यह छात्रों और आयोजकों को व्यावहारिक, जमीनी शिक्षा देता है। यह एक आकर्षक और मज़ेदार गतिविधि है छात्रों की भागीदारी की क्योंकि विभिन्न कॉलेज इसके समग्र विकास में योगदान करते हैं। डीएमई मीडिया स्कूल की प्रोफेसर और प्रमुख डॉ सुष्मिता बाला ने इतने बड़े मीडिया उत्सव को आयोजित करने के लिए  छात्रों के प्रयासों की सराहना की। बता दें की डीएमई मीडिया स्कूल की सहायक प्रोफेसर सुकृति अरोड़ा ने अतिथियों का स्वागत किया और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनमीत कौर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस शानदार वृतिका मीडिया फेस्ट की शुरुआत मीडिया के सैंकडों छात्रों के एक साथ एक छत के नीचे एकत्रित होने के साथ हुई जहां इन छात्रों ने कई तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इन प्रतियोगिताओं में खास तौर पर एक्सटेम्पोर, एड मैड, न्यूज राइटिंग, डिजिटल के साथ ही मीडिया बहस शामिल रहा। भव्य उत्सव के पहले दिन दिल्ली एनसीआर के लगभग 70 प्रमुख कॉलिजों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। इन कॉलिजों में दिल्ली विश्वविद्यालय, शारदा विश्वविद्यालय, गलगोटिया विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, आईएसओएमईएस, आईआईएमसी और जीएल बजाज संस्थान का नाम शामिल रहा । कार्यक्रम में पार्टनर रहे न्यूज़44, क्विक न्यूज़ और डीयू कॉम्पटीशन इसके अलावा कार्यक्रम को स्पोंसर किया Glam 21, Urban Abhushan, Boroboro, Fortune Baba, Ginger,Monkey Café, Mollicious, Tookura-Tookori  और Thali ने ।