विश्व के पहले 7 दिवसीय फिल्म महोत्सव CIFFI का लॉन्च, भारत, ऑस्ट्रेलिया और चीन के संस्थानों द्वारा

ब्यूरो रिपोर्ट, नोएडा: DME MEDIA SCHOOL ने 12 दिसंबर को सिनेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का पर्दा उठाया। सिनेस्ट इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया-सिफफी 2022 दुनिया का पहला 7 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है जो 3 देशों के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया है। यह महोत्सव 15-21 दिसंबर को होने वाला है। #Millennialmovies के साथ सिनेमा फॉर टुगेदरनेस शीर्षक वाला CIFFI 2022 DME नोएडा और डीकिन यूनिवर्सिटी मेलबर्न के सहयोगी उद्यम का चौथा वर्ष है। इस साल नॉटिंघम यूनिवर्सिटी चाइना कैंपस ने भी इस फेस्टिवल के आयोजन में हाथ मिलाया है। सिफ्फी 2022 को दुनिया के 112 देशों से कुल 3365 फिल्में मिलीं। इन फिल्मों में से कुल 365 फिल्मों को फिक्शन, एनिमेशन, विज्ञापन फिल्मों, लघु फिल्मों, वृत्तचित्रों और संगीत सहित छह श्रेणियों में चुना गया था। इन 365 फिल्मों को अब महोत्सव के 7 दिनों के दौरान दिल्ली महानगर शिक्षा के तीन अलग-अलग स्थानों पर दिखाया जाएगा। फिल्म स्क्रीनिंग के स्थान में नेल्सन मंडेला ऑडिटोरियम, स्टूडियो 62 और एवी लैब शामिल हैं। इसके अलावा, फेस्टिवल में मास्टर क्लास, पैनल डिस्कशन, वर्कशॉप, फिल्म मेकिंग सेशन और ज्यूरी इंटरेक्शन भी होंगे। फेस्टिवल डायरेक्टर डॉ अंबरीश सक्सेना, प्रोफेसर और डीन, डीएमई मीडिया स्कूल ने सिनेमा के इस क्रॉस-बॉर्डर उत्सव पर अपनी राय व्यक्त की और कहा कि, “हम में से प्रत्येक के लिए इस सहयोगी उद्यम का आयोजन करना बहुत खुशी की बात है जिसका लक्ष्य है दुनिया एक बेहतर जगह। 2019 से हम लगातार वैश्विक स्तर पर फिल्म फेस्टिवल्स का स्तर बढ़ा रहे हैं। हर गुजरते साल के साथ हमने नए मील के पत्थर हासिल किए हैं। इस बार हम शांति, समृद्धि और शून्य भेदभाव के विचार को बढ़ावा दे रहे हैं।”

Read This : – DME पूर्व छात्र नेटवर्क ने पूर्व छात्रों की बैठक 2022 का आयोजन किया

फिल्मों के शक्तिशाली प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, डॉ सक्सेना ने कहा, “कई फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों में आवश्यक चित्रण के माध्यम से समाज के विभिन्न मुद्दों पर सफलतापूर्वक आवाज उठा रहे हैं। डीएमई नोएडा और डीकिन यूनिवर्सिटी का यह संयुक्त प्रयास दुनिया भर के छात्रों, विद्वानों, फैकल्टी, फिल्म के प्रति उत्साही और विशेषज्ञों को एक साथ लाता है ताकि यह साबित किया जा सके कि सहयोग से वास्तविक अंतर कैसे लाया जा सकता है। महोत्सव के निदेशक डॉ. विक्रांत किशोर, एसोसिएट प्रोफेसर, नॉटिंघम विश्वविद्यालय, चीन ने बताया कि कैसे सिफ्फी फिल्मों के माध्यम से लोगों को एक साथ ला रहा है। उन्होंने समझाया, “हमारा विषय एकजुटता के लिए सिनेमा है और दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं की सक्रिय भागीदारी इस त्योहार के प्रभावशाली प्रभाव को साबित करती है। यह सहयोग महत्वपूर्ण है और हमारा लक्ष्य लचीलापन और निर्माण कौशल का पोषण करना है। फेस्टिवल की चीफ एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. सुष्मिता बाला, प्रोफेसर और हेड, डीएमई मीडिया स्कूल छात्रों, मेहमानों और फिल्म निर्माताओं का स्वागत किया और कहा, “हमारे छात्र सिफ्फी 2022 के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। यह महोत्सव यहां सिनेमा के माध्यम से दुनिया की सांस्कृतिक विविधता दिखाने के लिए है। आइए मिलकर इस त्योहार का पूरा आनंद लें।” सिफ्फी 2022 की छात्र समन्वय टीम, जिसने छह महीने से अधिक समय तक दिन-रात काम किया, वह भी इस अवसर पर सिफी 2022 के आयोजन में अनुभव साझा करने के लिए उपस्थित थी। सेमेस्टर V के छात्र एम एस दिव्याश्री ने इस अवसर पर लाइव रिपोर्ट दी और दर्शकों को सीधे ले गए। टीम सिफ्फी का मुख्य कार्य क्षेत्र। इस बातचीत ने कार्यक्रम में उत्साह जोड़ा और प्रलेखन टीम, पूर्वावलोकन टीम, डिजाइनिंग टीम, सोशल मीडिया टीम और सांस्कृतिक टीम से अंतर्दृष्टि प्रदान की।

Read This : 7-दिवसीय हाइब्रिड अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस का दुनिया में पहली बार आयोजन, देश विदेश के विद्वान कर रहे शिरकत

सिफी 2022 पर अधिक CIFFI भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव है, जिसका आयोजन भारत के दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन-DME (www.dme.ac.in) द्वारा ऑस्ट्रेलिया के डीकिन विश्वविद्यालय (www.deakin.edu.au) के सहयोग से किया जा रहा है। डीएमई भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नोएडा में स्थित एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से संबद्ध है। डीकिन विश्वविद्यालय मेलबर्न में स्थित ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। CIFFI2022 भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का चौथा संस्करण है। दुनिया भर में, सिनेमा ने एक फ़्लिप शिफ्ट का सामना किया है, लेकिन फिल्म निर्माता और दर्शक अभी भी कहानी कहने और सिनेमा के वर्णन में नए आयामों का पता लगाने का एक तरीका खोज रहे हैं। हम फिल्म के विभिन्न पहलुओं और ओटीटी और समकालीन सिनेमा के सह-अस्तित्व की खोज के लिए प्रतिबद्ध हैं। ओटीटी प्लेटफार्मों और डिजिटल मीडिया की सर्वव्यापकता के युग में, फिल्म निर्माण विचार से स्क्रीन तक बदल गया है। इसलिए, सिफ्फी 2022 में, हम फिल्म देखने के अनुभव में बदलाव की उम्मीद करते हैं, जबकि उम्मीद करते हैं कि फिल्मों का क्षितिज व्यापक और विस्तारित होगा। सिफ्फी 2022 में हम एकजुटता की भावना को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं। फिल्म फेस्टिवल के चौथे संस्करण में सभी सहयोग बरकरार रहने के साथ, हम इसे सभी के लिए एक समृद्ध अनुभव बनाने की उम्मीद कर रहे हैं।

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *