3×3 Pro Basketball League – अब चंड़ीगढ़ में मचेगी धूम

अंशुल त्यागी

भारतीय बास्केटबॉल महासंघ (BFI) और अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (FIBA) समर्थित 3×3 प्रो—बास्केटबॉल लीग (3BL) लगातार तीसरे सत्र के लिए लौट रहा है। 21 मार्च 2022 को होने वाले फाइनल के साथ सीजन 5 मार्च से चंडीगढ़ में शुरू हो रहा है।
इसकी घोषणा शुक्रवार को नई दिल्ली के ताज महल होटल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में 3बीएल (3 BL) आयुक्त रोहित बख्शी और 3बीएल की निदेशक प्रेरणा शर्मा ने की। इसके अलावा प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीएफआई के महासचिव चंदर मुखी शर्मा, गुरुग्राम मास्टर्स फ्रेंचाइज़ी के मालिक विकास बंसल और राजीव तिवारी, देल्ही होपर्स टीम (Delhi Hoppers Team) के मालिक विकास कुमार सिंह के अलावा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले शीर्ष भारतीय और विदेशी खिलाड़ी भी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें – https://quicknewshindi.com/jhund-movie-review-amitabh-bacchan/ – Jhund Review

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ली गई तस्वीर

किसने क्या कहा

इस मौके पर चंदर मुखी शर्मा ने कहा, ‘हम अपने स्टार खिलाड़ियों को चमकने के लिए एक अतिरिक्त अवसर के रूप में 3बीएल की पेशेवर लीग के लिए विशेष अधिकार प्रदान करके खुश हैं।’ वहीं, रोहित बख्शी ने कहा, ‘3बीएल कई भारतीय बास्केटबॉल एथलीटों को अतिरिक्त आय और जोखिम प्रदान करेगा।’ जबकि, प्रेरणा शर्मा ने कहा, ‘हम आधिकारिक परिधान भागीदार के रूप में बोर्ड में आने के लिए निविया को धन्यवाद देना चाहते हैं, वहीं कार्यक्रम के हॉस्पिटैलिटी एंड वेन्यू पार्टनर के रूप में विन्धम चंडीगढ़ मोहाली और भागीदार के रूप में बॉक्सो सिंह स्पोर्ट्स वर्ल्डवाइड प्रा. लिमिटेड का धन्यवाद करना चाहेंग।’ उल्लेखनीय है कि 3बीएल सीजन—3 को सोनी लिव पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा, जबकि इसका अतिरिक्त साप्ताहिक विशेष कार्यक्रम का प्रसारण सोनी सिक्स (Sony Six) पर होगा।

इस देखें – https://www.youtube.com/watch?v=RIC8UhVRGZo – Shane Warne

टी-शर्ट दिखाती महिला खिलाड़ी

आयोजन कैसे

लीग प्रारूप, टीमें और अनुसूची : प्रतियोगिता में छह राउंड में बारह पुरुष टीमें और छह महिला टीमें भाग ले रही हैं। प्रत्येक दौर के अंत में विजेताओं की घोषणा की जाएगी और अंतिम दौर के विजेता को समग्र चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा। बता दें कि व्यक्तिगत खिलाड़ियों को आकर्षक वेतन, पुरस्कार राशि और अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ ​​3×3 रैंकिंग अंक के अलावा, शीर्ष टीमों को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल (International BasketBall) महासंघ ​3×3 वर्ल्ड टूर इवेंट में प्रतिस्पर्धा करने का भी मौका मिलेगा।
इस मौके पर प्रतियोगिता के गत चैंपियन गुरुग्राम मास्टर्स (पुरुष) और कोच्चि स्टार्स (महिला) की टीमों के कप्व्तान ने कहा, ‘हम अपने खिताब की रक्षा करने की हरसंभव कोशिश करेंगे।’ वहीं, गुरुग्राम मास्टर्स के मालिक विकास बंसल ने कहा, ‘एफआईबीए 3×3 वर्ल्ड टूर फाइनल 2022 का लक्ष्य रखकर हम 3बीएल सीजन—3 में अपने खिताब की रक्षा करने उतरेंगे।’


किस टीम में कितने खिलाड़ी

बता दें कि प्रतियोगिता में भारत और विदेशों से 72 पुरुष खिलाड़ी (12 टीमों में) और 36 महिला खिलाड़ी (छह टीमों में) भाग लेंगे। शीर्ष भारतीय राष्ट्रीय टीम में रासप्रीत सिद्धू (पूर्व भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान), अमरज्योत सिंह गिल (पूर्व एनबीए जी-लीग खिलाड़ी), विशेष भृगुवंशी (अर्जुन अवार्डी), अमृतपाल सिंह (पूर्व भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान), स्टेफी निक्सन, पलप्रीत सिंह (पूर्व एनबीए जी-लीग ड्राफ्टी), अरविंद अन्नादुरई, जगदीप सिंह बैंस, अकील परी और अरविंद अरुमुगम एक्शन में होंगे। उनके साथ दुनिया भर के 3×3 विशेषज्ञ शामिल होंगे, जिनमें भारतीय मूल के 3बीएल सितारे इंदरबीर सिंह गिल और बिक्रमजीत गिल भी शामिल हैं।

हमसे जुड़े –

इसे देखें –

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published.