अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर DME की नई पहल !

अंशुल त्यागी, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर डीएमई (DME) के एनएसएस सेल ने (सरकारी स्कूल) का दौरा किया। स्कूल में प्रिंसिपल जोध सिंह भाटी ने स्वागत किया और एक छोटी सी चर्चा हुई। इस मौके पर साथ में सरिता सिंह भी शामिल हुईं जो महिला थाने की SHO हैं। कॉलेज की ताबिर सोसायटी ने सोसायटी के एनएसएस सेल के साथ मिलकर पीरियड्स से जुड़े कुछ सवाल पूछे। लड़कियाँ पीरियड्स के बारे में बात करने में बहुत खुली नहीं थीं लेकिन धीरे-धीरे वे खुल रही थीं और अधिक खुलकर बात कर रही थीं। लड़के और लड़कियाँ दोनों कक्षा 6वीं, 7वीं और 8वीं के छात्र थे।

फोटो


कॉलेज के छात्रों ने मासिक धर्म से संबंधित प्रश्न पूछे, वे कैसे होते हैं, दर्द के कारण, दर्द से कैसे निपटें आदि। मूड में बदलाव, व्यक्तिगत दर्द सहनशीलता के बारे में बात की। पीसीओएस की अवधारणा और सामान्य मासिक धर्म के बीच इसके अंतर को समझाया।
रश्मी नागपाल, डीन डीएमई लॉ स्कूल ने सराहना के प्रतीक के साथ SHO और प्रिंसिपल को सम्मानित किया। एनएसएस सेल के एक सदस्य ने परिचयात्मक भाषण दिया और कॉलेज द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक शुरू हुआ। नाटक में स्वच्छता विषय शामिल था और साफ हाथ रखना कितना महत्वपूर्ण है, स्वच्छ परिस्थितियों में तैयार भोजन खाएं और कचरे के उचित निपटान के बारे में बात की गई। दूसरे अधिनियम में पीसीओएस के बारे में बात की गई, पीसीओएस और सामान्य मासिक धर्म के बीच अंतर, वे कैसे और कब होते हैं। तीसरे अधिनियम में अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे में बात की गई और बताया गया कि उनके बीच अंतर जानना महत्वपूर्ण है और अगर कोई हमें गलत तरीके से छूता है तो हमें इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए और इसके बारे में चुप नहीं रहना चाहिए।

फोटो


स्कूल ने ‘नशा मुक्ति’ विषय पर एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया, जिसमें शराब जैसी दवाओं के हमारे शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बात की गई, हमें तंबाकू जैसी हानिकारक चीजें क्यों नहीं चबानी चाहिए या हमारे फेफड़ों के लिए हानिकारक गांजा क्यों नहीं पीना चाहिए। उन्होंने हानिकारक और जहरीली आदतों से दूर रहकर सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया।

फोटो


फिर SHO महोदया ने एक भाषण दिया जिसमें उन्होंने बताया कि जब छात्र अंततः समाज में प्रवेश करते हैं तो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और स्वच्छ रहना कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि कैसे लोगों को समय पर घटनाओं की सूचना देनी चाहिए ताकि पुलिस तुरंत इसका समाधान ढूंढ सके। उन्होंने अपनी मां, बहन, शिक्षक या मित्र को बताने के महत्व के बारे में बात की और बताया कि हमारे साथ जो भी गलत हो रहा है, उसके बारे में हमें कैसे बोलना चाहिए और चुप नहीं रहना चाहिए। उन्होंने शिक्षा के महत्व पर जोर दिया और बताया कि कैसे किसी को तभी शादी करनी चाहिए जब वह शादी करना चाहता हो और शिक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने इस बारे में बात की कि दहेज अब स्वीकार्य नहीं है और सहमति से शादी करना दंडनीय अपराध है। जब लोग महिलाओं को अपने से कम नहीं समझेंगे और उनके साथ समान व्यवहार करेंगे, तभी समाज आगे बढ़ेगा। महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण हेल्पलाइन 1091, 181 और 102/108 हैं। उन्होंने तीन महत्वपूर्ण शब्दों यानी शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर जोर दिया और बताया कि हमें नशीली दवाओं का दुरुपयोग कैसे नहीं करना चाहिए और यातायात नियमों और विनियमों का पालन कैसे करना चाहिए।

फोटो


कॉलेज की डीन ने अपने भाषण में अच्छे और बुरे स्पर्श और शिक्षा के महत्व के बारे में बात की और बताया कि कैसे हम अपने जीवन में जो कुछ भी चाहते हैं उसे हासिल कर सकते हैं अगर हम अपना दिमाग लगायें और इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें। फिर तान्या (डीएमई छात्रा) ने एक कविता सुनाई जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे पीरियड्स एक वर्जित चीज़ है और अब नहीं होनी चाहिए और कैसे हम सभी को इसके बारे में खुलकर और खुलकर बात करनी चाहिए क्योंकि यह महिलाओं के लिए ज्ञात एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।
स्कूल के एक वरिष्ठ शिक्षक ने डीन, SHO मैडम को धन्यवाद दिया।

इसे पढ़ें – DME College : छात्रों की मानसिक भलाई एक सामूहिक जिम्मेदारी है, डीएमई द्वारा शुरू किए गए सम्मेलन में शिक्षा विशेषज्ञों ने इसकी पुष्टि की

इसे पढ़ें – अमिश देवगन ने डीएमई में मीडिया के छात्रों को पत्रकारिता की विशेषताओं से अवगत कराया

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *