महिला सुरक्षा को लेकर DME में आयोजित हुए सत्र, IPS प्रीति यादव ने छात्रों को किया संबोधित

अंशुल त्यागी, डीसीपी महिला सुरक्षा आईपीएस प्रीति यादव ने अपने संबोधन में कहा, “डरने की जरूरत नहीं है पुलिस, हम आपके कठिन समय में मदद करने और आपके साथ रहने के लिए यहां हैं।

दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (DME), सेक्टर-62, नोएडा में 25 अगस्त, 2023 को ‘महिला सुरक्षा: मुद्दे और चिंताएँ’ पर एक सत्र का आयोजन किया गया था जिसमें उन्होंने छात्रों को संबोधित किया। डीसीपी ने छात्रों को शिकायत दर्ज करने, पुलिस अधिकारियों से संपर्क करने की प्रक्रिया से अवगत कराया अपने संबंधित थाने को व्हाट्सएप/सोशल मीडिया आदि पर धोखाधड़ी वाले कॉल/संदेशों के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि लड़कियों के लिए अपने अधिकारों के प्रति सतर्क और जागरूक रहना कितना महत्वपूर्ण है “किसी को अपने संस्थान की बात सुननी चाहिए और विषाक्त संबंधों को पहचानना चाहिए, इससे बाहर आना चाहिए और ऐसा नहीं करना चाहिए पुलिस से डर लगता है” उन्होंने पॉश अधिनियम और इसके महत्व के बारे में भी बताया।

इसे पढ़ें – अमिश देवगन ने डीएमई में मीडिया के छात्रों को पत्रकारिता की विशेषताओं से अवगत कराया

मीडिया स्कूल की प्रमुख डॉ. सुस्मिता बाला ने अतिथियों का स्वागत किया और प्रयासों की सराहना की महिला सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में डीसीपी द्वारा की गई। उसने छात्रों से कहा ऐसे सत्रों से लाभ होगा. आंतरिक शिकायत समिति ने सत्र का आयोजन किया, दिल्ली महानगर शिक्षा के महिला सशक्तिकरण सेल और कानूनी सहायता सेल में नोएडा पुलिस के सहयोग से इसका आयोजन हुआ।

इसे पढ़ें – अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान और बांग्लादेश के प्रोफेसर विश्व के पहले 7-दिवसीय स्टैगर्ड कोलोकेशन सम्मेलन के उद्घाटन में पहुंचे – #ICAN6

सत्र की शुरुआत अग्निशमन कार्यालय अजय कुमार की संक्षिप्त बातचीत से हुई, जिन्होंने छात्रों को जानकारी दी कि घर में आग लगने की स्थिति में व्यक्ति को क्या-क्या सुरक्षा उपाय करने चाहिए । ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर राकेश कुमार यादव ने यातायात संकेतों, नियमों एवं सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया, उन्होंने विद्यार्थियों को हेलमेट पहनने, मोबाइल का प्रयोग नहीं करने आदि की भी सलाह दी। थाना नोएडा 58 से ट्रैकर टीम के प्रतिनिधि कृष्ण कांत ने भूमिका के बारे में बताया कि डॉग स्क्वायड और सबूत कितने महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा, ”कभी भी तोड़फोड़ करने की कोशिश न करें क्योंकि खोजी कुत्ते गंध से अपराधियों को पकड़ लेते हैं।”

यह सत्र छात्रों के लिए जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक था। इस दौरान नोएडा 62 थाने के SHO संजय कुमार सिंह भी मौजूद रहे साथ ही सब इंस्पेक्टर जयदीप मलिक, प्रो. रविकांत स्वामी, निदेशक, डीएमई, डॉ. पूर्वा रंजन, प्रमुख, प्रबंधन विद्यालय भी इस कार्यक्रम में सम्मित रहे।

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *