ये गर्मी (Garmi) है मेरे यार…

राघव सचदेवा, जैसा कि हम सब जानते है की ये पृथ्वी घूमती रहती हैं और जब पृथ्वी घूमकर सूरज की तरफ़ झुकती है तो उस समय गर्मी (Garmi) का मौसम आता है । गर्मी का मौसम साल के सभी मौसौमो में से सबसे जयदा गरम होता है ।इसलिए इस मौसम में हमें सबसे जयदा पसीना आता है । गर्मी का मौसम कुछ लोगों के लिए एक अच्छा मौसम भी होता है वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों को इसमें बहुत सी परेशानी का सामना करना होता है क्योंकि गर्मी के मौसम में गर्मी पड़ती है जिससे कभी भी लोग गर्मी में घूमना पसंद नहीं करते क्योंकि घूमते समय गर्मी लगती है ।कभी कभी तो लोग गर्मी के कारण बीमार तक पड़ जाते हैं । गर्मी का मौसम लगभग अप्रैल से शुरू हो जाता है और यह जून-जुलाई के आस-पास तक रहता है।गर्मी में लोगों को हवा में घूमने का शौक होता है वह सुबह और शाम हवा में घूमने के लिए जाते हैं क्योंकि दिन में गर्मी के कारण लोग पसीना-पसीना हो जाते हैं और रात में वह अपने घर की छत पर सो जाते हैं ।गर्मी का मौसम ठंडी के मौसम के बाद आता है।। गर्मी के मौसम में बच्चों के स्कूल भी बंद हो जाते हैं । बच्चे भी गर्मी का 1 महीना आनंद लेते है । इस मौसम में बच्चें अपने परिवार के साथ घुमना और खलें पसंद करते हैं । कई सारे बच्चे अपने दादा दादी से मिलने जाते हैं या अपने परिवार के साथ किसी हिल स्टेशन पर घूमने चले जाते हैं।

गर्मी में टैम्प्रेचर बढ़ा रहा मुसीबत

इसे पढ़ें – दिल्ली पहुंची फिल्म ‘JERSEY’ की टीम

गर्मी के फ़ायदे

इस मौसम में बहुत जयदा गर्मी फैल जाती है जिससे गर्मी के दिन बाक़ी मौसमों से काफ़ी जयदा गरम होते है । इस मौसम में हमें कई तरह के फल और सब्ज़ियाँ देखने को मिलती है । और यह वही मौसम है जिसमें किसान जिसमें किसान खेती के लिए अपनी ज़मीन तैयार करते हैं और आकाश भी साफ़ हो जाता है क्यूँकि छाया देने के लिए बादल नहीं होते हैं ।गर्मी के मौसम में दिन लम्बे और रातें छोटी हो जाती है । श्याम 7 बजे तक दिन रहता है और दिर अंधेरा होता है । गर्मी के मौसम में कुछ लोग बेहद खुश होते हैं जैसे की अध्यापक या स्टूडेंट जिनको गर्मी के दिनों में छुट्टी मिलती है और वह अपना समय खेलने-कूदने या पतंग उड़ाने या फिर बाहर घूमने में पसंद करते हैं।गर्मी का मौसम एक बहुत ही अच्छा मौसम है।
अगर गर्मी अच्छी पढ़ती है तो वर्षा भी बहुत अच्छी होती है । गर्मी के दिनों में सभी को ठंडा खाना पीना पसंद होता है । गर्मी में जगह जगह शर्बत , लस्सी , कोल्ड ड्रिंक और क़ुल्फ़ी जैसी चीजें मिलती है जिसका लोग आनंद लेते है ।

गर्मी के नुकसान

गर्मी के मौसम के नुकसान भी हैं जैसे कि ज्यादा गर्मी बढ़ने से लोगों की हालत खराब होने लगती है और नदियों तालाबों में रुका हुआ पानी भाप बनकर उड़ जाता है जिससे सूखा पड़ जाता है और पानी की समस्या बढ़ जाती है किसानो की खेती खराब होने लगती है और पूरा फसल सूख जाता है कई सारे ग्रामीण क्षेत्रों में पीने तक का पानी नहीं होता है।
कई जगहों पर तो पेड़ पौधे भी पानी के बिना सूख जाते हैं और जानवर बिना पानी के अपने प्राण त्याग देते हैं इसलिए हमें पानी भी बचाना चाहिए ताकि पानी की समस्या से बचा जा सके।
हर साल गर्मी तेजी से बढ़ती जा रही है और गर्मी पड़ने का कारण हम ही हैं हम पेड़ पौधों को काट रहे हैं और प्रदूषण फैला रहे हैं जिससे वातावरण बहुत तेजी से खराब हो रहा है और गर्मी बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसलिए हमें पेड़ पोधो को लगाना चाहिए और प्रदूषण कम करना चाहिए ताकि तेज गर्मी से बचा जा सके।

इसे पढ़ें – Runway 34 – दिल्ली पहुंचे अजय देवगन, रकुल प्रीत, Quick News के सवाल का दिया जवाब
गर्मी के मौसम में पूरा दिन बहुत तेजी से धूप निकलता है और उस समय बहुत ज्यादा तापमान रहता है इसीलिए गर्मियों के दिनों में ज्यादा लोग बाहर नहीं निकलते हैं सुबह और शाम के समय में ही लोग ज्यादातर घर के बाहर ही निकलते हैं। गर्मी के मौसम में तेज गर्म हवाएं भी बहती है।

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published.