Uncategorized

अमिश देवगन ने डीएमई में मीडिया के छात्रों को पत्रकारिता की विशेषताओं से अवगत कराया

नोएडा: अनुभवी न्यूज एंकर अमिश देवगन ने 13 अक्टूबर को नोएडा के सेक्टर 62 में दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई) में बीए (जेएमसी) के नए बैच को प्रेरित करते हुए पत्रकारिता की विशेषताओं को रेखांकित किया। डीएमई के मीडिया स्कूल द्वारा आयोजित सत्र प्रेरण कार्यक्रम – एसआईपी 2022 वह मुख्य वक्ता के रूप में बोल रहे थे
न्यूज़18 हिंदी क्लस्टर के प्रबंध संपादक श्री देवगन ने कहा कि वे पत्रकारिता को पेशे से ज्यादा एक जुनून मानते हैं। उन्होंने आगे कहा, “पत्रकारिता ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जो हमें सत्ता में बैठे लोगों के कार्यों का विश्लेषण करने और उन पर सवाल उठाने की अनुमति देता है। एक प्रबुद्ध पत्रकार दुनिया को प्रबुद्ध करता है।

देवगन ने व्यापक और तेज प्रसार के अवसर प्रदान करने में सोशल मीडिया की भूमिका की सराहना की। देवगन ने सोशल मीडिया दुरुपयोग पर छात्रों को आगाह किया और कहा, ” समाचार प्रकाशित करने से पहले हर कहानी के तथ्यों को अच्छी तरह से जांच लें क्योंकि प्रामाणिकता जिम्मेदार पत्रकारिता का सार है।”

नए छात्रों की उत्सुकता और जिज्ञासा ने इस सत्र को इंटरैक्टिव बनाया। उन्होंने कुछ समाचारों के पीछे एजेंडा और सामग्री में बढ़ते ध्रुवीकरण और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में सवाल पूछे। इसका मुकाबला करने के लिए, देवगन ने छात्रों को न्यूज़ के सभी प्रमुख दृष्टिकोणों पर ध्यान केंद्रित करने और इसकी निष्पक्षता सुनिश्चित करने की जोरदार सिफारिश की।
डीएमई के महानिदेशक न्यायमूर्ति भंवर सिंह ने इसी विचार का विस्तार किया और इस बात पर जोर दिया कि छात्रों को सात नैतिक सत्यनिष्ठाओं को जानने की जरूरत है। “काम के साथ सच्चाई, शिक्षकों के प्रति सम्मान, खुले दिमाग, अनुशासन, अच्छा सुनना, टीम भावना, सहनशीलता और जिम्मेदारी की भावना।”

अमन साहनी, उपाध्यक्ष, डीएमई ने छात्रों को याद दिलाया कि वे अगले तीन वर्षों का अधिकतम लाभ उठाएं और स्वार्थी रूप से अपनी शिक्षा की आवश्यकता को बाकी सब से ऊपर रखें।

डॉ सुष्मिता बाला, प्रोफेसर और प्रमुख, डीएमई मीडिया स्कूल ने अपने स्वागत भाषण में श्री देवगन के योगदान की सराहना की। उन्होंने नए विद्यार्थियों को बताया कि श्री देवगन ने जीजीएस आईपी विश्वविद्यालय में बीए (जेएमसी) के पहले बैच के छात्र के रूप में पत्रकारिता सीखी। इस प्रकार उन्होंने डीएमई के नेल्सन मंडेला सभागार में बैठे नए छात्रों और उनके माता-पिता के बीच संपर्क स्थापित किया।
डॉ अंबरीश सक्सेना ने छात्रों से मीडिया की दुनिया में बदलाव के साथ तालमेल बिठाने को कहा एसआईपी के सुबह के सत्र में, डॉ अंबरीश सक्सेना, प्रोफेसर और डीन, डीएमई मीडिया स्कूल और डीएमई-आईक्यूएसी के निदेशक ने छात्रों को पत्रकारिता की दुनिया में बदलाव के साथ तालमेल बिठाने के लिए कहा। वह बीए (जेएमसी) के नए बैच के छात्रों के लिए एक अभिविन्यास व्याख्यान दे रहे थे।


डॉ सक्सेना ने मीडिया शिक्षा और उद्योग के कई पहलुओं को छुआ। उन्होंने कहा, “हम मल्टीमीडिया के युग में जी रहे हैं जहां हर पारंपरिक मंच ने सभी मंचों पर दर्शकों तक पहुंचने के लिए खुद का विस्तार किया है। इसलिए, किसी भी मीडिया छात्र के लिए बहुप्रतिभाशाली होना समय की मांग है।”
डॉ सक्सेना ने जोर देकर कहा कि मीडिया उद्योग ने अपने उद्देश्यों, इसकी प्रक्रियाओं और इसके अपेक्षित परिणामों के संदर्भ में जबरदस्त बदलाव किए हैं। “डीएमई मीडिया स्कूल में, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे छात्र इस तेज़-तर्रार और हमेशा बदलते उद्योग के लिए तैयार हैं।”
नए बैच के छात्रों को मीडिया के बदलते प्रतिमानों को समझने और उनके दृष्टिकोण में सहभागी, आगामी और सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित किया गया। सत्र का समापन पर, डॉ सक्सेना ने छात्रों को आश्वासन दिया कि छात्रों को हर समय निरंतर अवसर और प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा, “शिक्षा आपके दिमाग को खोलने के लिए है और हम आप सभी को स्वतंत्र विचारक, मूल विचारों के लिए सक्षम बनाने का प्रयास करेंगे ।”
कार्यक्रम की शुरुआत में, बैच 2022 के छात्रों और उनके अभिभावकों का स्वागत डीएमई मीडिया स्कूल की एसोसिएट प्रोफेसर और अकादमिक समन्वयक डॉ मनमीत कौर ने किया। उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय और दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन को नए बैच से परिचित कराया और कहा, डीएमई निर्धारित मार्ग का अनुसरण करके सफलता प्राप्त करने में विश्वास करता है, जिसमें अनुशासन, समय की पाबंदी, ईमानदारी और सकारात्मकता शामिल है …”।
छात्रों को संबोधित करते हुए, डीएमई के निदेशक डॉ रविकांत स्वामी ने कहा, “आज का दिन आपके जीवन में और डीएमई के जीवन में एक महान दिन है। हम इस शैक्षणिक कार्यक्रम के दसवें बैच का स्वागत कर रहे हैं। और आप अपने स्कूली जीवन को पीछे छोड़ते हुए इस नए सफर की शुरुआत कर रहे हैं।” उन्होंने सनशाइन एजुकेशन सोसाइटी के बारे में भी बताया, जो वर्तमान में अपने विभिन्न संस्थानों में 10,000 छात्रों को पढ़ा रही है, जिनमें से 2500 डीएमई में हैं।

Recent Posts

DME पूर्व छात्र नेटवर्क ने पूर्व छात्रों की बैठक 2022 का आयोजन किया

नोएडा, 3 दिसंबर, 2022: डीएमई पूर्व छात्र नेटवर्क ने 3 दिसंबर को एम्फीथिएटर, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन…

December 3, 2022

एक्टर हर्षवर्धन राणे और एक्ट्रैस पायल राजपूत ने की लकी ड्रा विनर की घोषणा

अंशुल त्यागी, अभिनेता हर्षवर्धन राणे, अभिनेत्री पायल राजपूत ने भारत के अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट में…

November 10, 2022

वृतिका मीडिया फेस्ट के अंतिम दिन छात्रों ने खूब उठाया आनंद !

डिम्पल भारद्वाज : नोएडा, 2 नवंबर, 2022: न्यूज़रूम कन्वर्जेंस मीडिया के छात्रों के लिए व्यापक…

November 4, 2022

तनिष्क बागची: जब मैं मुंबई आया तो मैंने नए से शुरुआत की थी।

डिम्पल भारद्वाज || तनिष्क बागची को उनके वर्सेटाइल ट्रैक जैसे 'राता लम्बियां', 'मखना', 'वे माही',…

November 3, 2022

फैशनिस्टा से एक्ट्रेस बनी मसाबा गुप्ता का बर्थ डे: एक नाम कई काम।

डिम्पल भारद्वाज || मसाबा गुप्ता आज 33 वर्ष की हो गई हैं डिजाइनर से अभिनेता…

November 3, 2022

दिल्ली में फिल्म रॉकेट गैंग का शानदार शो !

डिम्पल भारद्ववाज || चंडीगढ़ में बच्चों को दावत देने के बाद रॉकेट गैंग एक और…

November 3, 2022

This website uses cookies.