DME में चौथा वैश्विक सामरिक प्रबंधन सम्मेलन (GSMC 2023-24) का हुआ समापन सत्र, विविधता, समानता और मानसिक कल्याण पर हुई चर्चा

16 फरवरी 2024 को गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआईपीयू) से संबद्ध एक प्रमुख संस्थान, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई) मैनेजमेंट स्कूल में चौथे वैश्विक सामरिक प्रबंधन सम्मेलन (जीएसएमसी 2023-24) का समापन सत्र आयोजित किया। सम्मेलन का आयोजन SLIIT उत्तरी यूनी, श्रीलंका के सहयोग से किया गया । सम्मेलन का विषय “विविधता, समानता, समावेशन और मानसिक कल्याण: चुनौतियाँ, अवसर और भविष्य का रुझान” था।

जीएसएमसी को श्री विपिन साहनी, अध्यक्ष, डीएमई, सुश्री किरण साहनी, अध्यक्ष, डीएमई, माननीय श्री न्यायमूर्ति भंवर सिंह, महानिदेशक, डीएमई और श्री अमन साहनी, उपाध्यक्ष, डीएमई से संरक्षण और प्रोत्साहन प्राप्त होता है। विचारोत्तेजक विषय सम्मेलन के सलाहकारों – प्रोफेसर (डॉ.) रविकांत स्वामी, निदेशक और डीन, डीएमई प्रबंधन स्कूल और प्रोफेसर (डॉ.) पूर्वा रंजन, प्रमुख – डीएमई प्रबंधन स्कूल के दिमाग की उपज थी। डॉ. नव्या जैन, एसोसिएट प्रोफेसर, डीएमई और डॉ. खुशबू खुराना, सहायक प्रोफेसर, डीएमई जीएसएमसी के इस संस्करण में क्रमशः संयोजक और सह-संयोजक के रूप में कार्यरत हैं।

सम्मेलन का चौथा दिन कार्यशालाओं और समापन सत्र को समर्पित था। पहली कार्यशाला के लिए संसाधन व्यक्ति सुश्री स्वप्ना रेड्डी, संस्थापक, ओरिजिन लर्निंग सॉल्यूशंस और एडटेक और एग्रीटेक में उद्यमी थीं। कार्यशाला का विषय था डीईआई और मानसिक कल्याण की शक्ति को अनलॉक करना: संगठनात्मक परिवर्तन और विकास के लिए वैश्विक उत्प्रेरक। सुश्री रेड्डी ने विविधता, समानता और समावेशन (डीईआई) की अवधारणाओं पर चर्चा की, उनकी व्यक्तिपरक प्रकृति पर जोर दिया और लिंग, वैवाहिक स्थिति, जातीयता, नस्ल आदि के आधार पर भेदभाव के उदाहरणों पर प्रकाश डाला।

डीईआई मुद्दों की गंभीरता को संबोधित करते हुए, सुश्री रेड्डी ने भारत की स्थिति पर चिंता व्यक्त की। लिंग वेतन अंतर में कम रैंकिंग और पुरुषों और महिलाओं के बीच श्रम बल भागीदारी दर में वैश्विक असमानताओं को उजागर किया। उन्होंने दूसरों के प्रति संवेदनशीलता के महत्व पर जोर दिया और डीईआई को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए संगठनों के लिए आवश्यक उपायों के रूप में सचेत भर्ती नीतियों और समान वेतन प्रथाओं की वकालत की।

दूसरी कार्यशाला के लिए संसाधन व्यक्ति प्रोफेसर डॉ. नागलिंगम नागेंद्रकुमार, सीईओ/डीन-अकादमिक, उत्तरी विश्वविद्यालय, एसएलआईआईटी विश्वविद्यालय थे। इस कार्यशाला का विषय सूचना प्रबंधन में डीईआई के लिए बिजनेस केस था। डॉ. कुमार ने विविधता के महत्व पर जोर दिया और भारत और श्रीलंका दोनों में समावेशिता और समानता को शामिल करने पर जोर दिया। उन्होंने नवाचार और रचनात्मकता में डीईआई के महत्व को रेखांकित किया, इसे बेहतर संगठनात्मक निर्णय लेने और कम नौकरी छोड़ने की दरों से जोड़ा। उन्होंने सभी क्षेत्रों में डीईआई सिद्धांतों को शामिल करने की वकालत करते हुए निष्कर्ष निकाला।

कार्यशालाओं के बाद समापन सत्र हुआ जिसमें सम्मेलन के प्रतिभागियों और गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। सत्र के मुख्य वक्ता डॉ. जे.एस. रोहन सावरिमुत्तु, सूचना प्रौद्योगिकी प्रमुख और वरिष्ठ व्याख्याता त्रिंकोमाली कैंपस, ईस्टर्न यूनिवर्सिटी, श्रीलंका थे। उन्होंने समावेशिता के अंतर-सांस्कृतिक पहलुओं विषय पर चर्चा की और पूंजीवाद के परिणामों पर प्रकाश डाला।

थ्राइव डिजिटल हेल्थ एलएलपी में प्रतिभा अधिग्रहण के निदेशक श्री श्रीवत्स नागराजैया ने प्रतिभा प्रबंधन रणनीतियों में क्रांति लाने में एआई की भूमिका विषय पर दर्शकों को संबोधित किया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में एआई की रचनात्मकता पर प्रकाश डालते हुए पिछले 30 वर्षों में प्रौद्योगिकी के परिवर्तन का चित्रण किया।

अतिथि वक्ताओं के बाद आयोजन संस्थानों – डीएमई और एसएलआईआईटी के प्रमुखों का संबोधन हुआ। नॉर्दर्न यूनी, एसएलआईआईटी यूनी के सीईओ/डीन-एकेडमिक डॉ. नागलिंगम ने डीएमई और जीएसएमसी के साथ अपने चार साल लंबे जुड़ाव को याद किया। प्रोफेसर (डॉ.) रवि कांत स्वामी, निदेशक, डीएमई ने संकाय विनिमय कार्यक्रमों, अंतर-देशीय अनुसंधान और प्लेसमेंट अवसरों के संदर्भ में एसएलआईआईटी के साथ भविष्य के कई सहयोगों के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया।

प्रो. (डॉ.) पूर्वा रंजन, प्रमुख – डीएमई मैनेजमेंट स्कूल, ने डीएमई के लिए एक ऐतिहासिक घटना के रूप में जीएसएमसी के महत्व पर विचार किया। उन्होंने 5वें जीएसएमसी के संयोजकों – प्रोफेसर (डॉ.) शालिनी गौतम और डॉ. स्तुति जैन का परिचय दिया। इसके बाद सम्मेलन के दौरान सर्वश्रेष्ठ पेपर की घोषणा की गई। कार्यक्रम का समापन संयोजकों के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Recent Posts

देश की पहली 4K एनीमेटिड मूवी में सार्थक संदेश देता ‘APPU’

अंशुल त्यागी, रेटिंग 3,5 स्टार आप आसानी से यकीन नहीं कर पाएंगे कि देश की…

April 19, 2024

श्रेयस तलपड़े और तनीशा मुखर्जी स्टारर फ़िल्म ‘Luv You Shankar’ आस्था और भक्ति की दिलकश दास्तां बयां करती है

अंशुल त्यागी, एनिमेशन और वास्तविक किरदारों के अद्भुत संगम से बनी अनोखी फ़िल्म 'लव यू…

April 19, 2024

‘ ‘The Legacy Of Jineshwar’ ‘ में दिखेगी जैन परंपरा

अंशुल त्यागी, 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' का बहुप्रतीक्षित ट्रेलर लॉन्च हो गया है। यह कार्यक्रम…

April 19, 2024

डॉक्यूमेंट्री “The World of Safed” 14वें दादा साहेब फाल्के फिल्म महोत्सव में चयनित

डिंपल भारद्वाज, संदीप सिंह की "द वर्ल्ड ऑफ सफेद", जो कि समीर हलीम द्वारा लिखित…

April 8, 2024

अजय देवगन फिल्म “Maidaan” से हैट-ट्रिक बनने की ओर अग्रसर है

अंशुल त्यागी - बहुत लंबे समय से, भारतीय खेल इतिहास के धूल भरे अभिलेखागार में…

April 8, 2024

This website uses cookies.