GSMC 2023-24 : चौथा वैश्विक रणनीतिक सम्मेलन (दूसरा दिन)

अंशुल त्यागी, 13 फरवरी 2024 को, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) से संबद्ध एक प्रमुख संस्थान दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (DME) ने DME मैनेजमेंट स्कूल के चौथे वैश्विक रणनीतिक प्रबंधन सम्मेलन (GSMC 2023-24) के हिस्से के रूप में ऑनलाइन कार्यशालाएं और तकनीकी पेपर प्रस्तुतियाँ आयोजित कीं। सम्मेलन का आयोजन SLIIT उत्तरी यूनी, श्रीलंका के सहयोग से किया जा रहा है।

Read This : DME कॉलेज की खास पहल !

photo

सम्मेलन का विषय “विविधता, इक्विटी, समावेशन और मानसिक कल्याण: चुनौतियां, अवसर, और भविष्य के रुझान”.
जीएसएमसी को श्री विपिन साहनी, अध्यक्ष, डीएमई, सुश्री किरण साहनी, अध्यक्ष, डीएमई, माननीय श्री न्यायमूर्ति भंवर सिंह, महानिदेशक, डीएमई और श्री अमन साहनी, उपाध्यक्ष, डीएमई से संरक्षण और प्रोत्साहन प्राप्त हुआ है। विचारोत्तेजक विषय सम्मेलन सलाहकारों के दिमाग की उपज था – प्रोफेसर (डॉ) रवि कांत स्वामी, निदेशक और डीन, डीएमई मैनेजमेंट स्कूल और प्रोफेसर (डॉ) पूर्वा रंजन, प्रमुख – डीएमई मैनेजमेंट स्कूल। डॉ. नव्या जैन, एसोसिएट प्रोफेसर, डीएमई और डॉ. खुशबू खुराना, सहायक प्रोफेसर, डीएमई जीएसएमसी के इस संस्करण को क्रमशः संयोजक और सह-संयोजक के रूप में परोसते हैं।

photo


सम्मेलन का दूसरा दिन कार्यशालाओं और तकनीकी पेपर प्रस्तुतियों के लिए समर्पित था। पहली कार्यशाला में, सुश्री सुभा पांडियन, संस्थापक, AGUA और सुश्री सुनीता विक्रम, सह-संस्थापक, AGUA ने विषय – बिजनेस केस फॉर डायवर्सिटी, इक्विटी एंड इंक्लूजन (DEI) के बारे में चर्चा की। सुश्री विक्रम ने स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए इक्विटी को प्राथमिकता देने के महत्व पर प्रकाश डाला। सत्र में प्रत्येक व्यक्ति की पहचान और विशिष्टता को परिभाषित करने पर जोर दिया गया, एक समावेशी संस्कृति के महत्व पर जोर दिया गया जहां अपनेपन को महत्व दिया जाता है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूर्वाग्रह दूसरों के साथ हमारी बातचीत को कैसे प्रभावित कर सकते हैं और “3 बी” (व्यवहार, पूर्वाग्रह, विश्वास) की अवधारणा प्रस्तुत कर सकते हैं। वक्ताओं ने कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से जेन जेड और जेन एक्स के लिए अपनेपन की भावना पैदा करने के महत्व का हवाला देते हुए विविधता और समावेश बेहतर व्यावसायिक परिणामों में कैसे योगदान कर सकते हैं, इस पर भी विस्तार से बताया।

photo


दिन की दूसरी कार्यशाला के लिए, डॉ. नरेंद्र सिंह चौधरी, एसोसिएट प्रोफेसर (एचआर एंड ओबी), स्कूल ऑफ बिजनेस डिजाइन (एसओआईएल) अतिथि वक्ता थे। डॉ. चौधरी ने ‘कार्यस्थल पर समानता: संगठनात्मक सफलता का रोडमैप’ विषय पर श्रोताओं को संबोधित किया। उन्होंने इक्विटी सिद्धांतों के सफल कार्यान्वयन के लिए लिंक्डइन का हवाला देते हुए संगठनात्मक सफलता और उत्पादकता के लिए इक्विटी के महत्व पर जोर दिया। उद्योग के उदाहरण देते हुए, डॉ. चौधरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एक न्यायसंगत कार्यस्थल जाति, लिंग, धर्म, क्षमता या अन्य कारकों की परवाह किए बिना सभी व्यक्तियों के लिए सम्मान और गरिमा को बढ़ावा देता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि डीईआई पहल एक “लोग-पहली संस्कृति” को बढ़ावा देती है और कर्मचारी जुड़ाव, प्रतिधारण और संगठनात्मक प्रदर्शन में योगदान करती है, जिससे अंततः व्यावसायिक सफलता मिलती है। उन्होंने विविध बनाने के लिए सिस्को और एक्सेंचर जैसी कंपनियों द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके सत्र का समापन किया, समावेशी, और न्यायसंगत कार्य वातावरण।

इसे पढ़ें – GSMC 2023-24 : चौथा वैश्विक रणनीतिक सम्मेलन (पहला दिन)


कार्यशालाओं के बाद दो समानांतर तकनीकी सत्र आयोजित किए गए जिनमें पेपर प्रस्तुतियां आयोजित की गईं और प्रतिभागियों ने अपना शोध प्रस्तुत किया। सत्र अध्यक्षों ने पेपर प्रस्तुतियों का विधिवत मूल्यांकन किया, प्रश्न पूछे और प्रतिभागियों के लिए प्रतिक्रिया साझा की। डॉ. स्तुति जैन और डॉ. रश्मि चावला, एसोसिएट प्रोफेसर, डीएमई मैनेजमेंट स्कूल ने तकनीकी सत्र 1 के लिए सत्र अध्यक्षों के रूप में कार्य किया। डॉ. शालिनी गौतम और डॉ. स्वारालिपि साहा, प्रोफेसर, डीएमई मैनेजमेंट स्कूल ने तकनीकी सत्र 2 के लिए सत्र अध्यक्षों के रूप में कार्य किया। जीएसएमसी के दिन 2 पर कुल 17 पेपर प्रस्तुतियां, एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ के साथ एक कठोर शोध कार्यशाला के साथ-साथ दिन 3 के लिए और अधिक तैयार हैं। विद्वानों, संकाय सदस्यों और उल्लेखनीय संस्थानों के छात्रों ने सम्मेलन विषय से जुड़े अपने शोध प्रस्तुत किए। (GSMC 2023-24)

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *