जीवनशैली

वृतिका मीडिया फेस्ट के अंतिम दिन छात्रों ने खूब उठाया आनंद !

डिम्पल भारद्वाज : नोएडा, 2 नवंबर, 2022: न्यूज़रूम कन्वर्जेंस मीडिया के छात्रों के लिए व्यापक अवसर प्रदान करता है।मीडिया विशेषज्ञ ब्रजेश कुमार सिंह और भाषा सिंह ने वृतिका 2022 के समापन समारोह में वर्तमान मीडिया उद्योग का एक व्यापक अवलोकन प्रस्तुत किया।इवेंट की थीम, इग्नाइटेड माइंड इंस्पायरिंग थॉट्स विद #यूथफेस्ट नाम का यह कार्यक्रम मीडिया के छात्रों में उत्साह फूंकने में पूरी तरह से कामयाब रहा।

नेटवर्क 18 में ग्रुप एडिटर- इंटीग्रेशन एंड कन्वर्जेंस, डॉ ब्रजेश कुमार सिंह ने प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता पद्म भूषण इला भट्ट को भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ अपने भाषण की शुरुआत की।मीडिया उद्योग में बदलाव पर जोर देते हुए उन्होंने छात्रों को खुद को अप-टू-डेट रखने की सलाह दी। उन्होंने आगे कहा, “मीडिया के छात्रों को अपने कौशल को बाजार की आवश्यकताओं के अनुसार कॉन्फ़िगर करना चाहिए। उन्हें वेराइटी ऑफ कान्टेंट के लिए हमेशा तैयार रहने की सलाह दी, उन्होंने आगे कहा जैसा कि वर्तमान समय के अभिसरण किया गया है की न्यूजरूम प्लेटफॉर्म-न्यूट्रल और मल्टी-फॉर्मेट प्रोग्राम बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

“उन्होंने स्पष्ट किया कि “सभी प्रकार के मीडिया प्लेटफार्म में वीडियो की खपत अधिकतम है। पुराने कथन को बदलने का शायद यह सही समय है कि कंटेंट इज किंग टू डेटा इज किंग। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया की वर्तमान समय में डेटा क्रंचिंग और एनालिटिक्स की समझ महत्वपूर्ण है। मीडिया के छात्र पूरी तरह से तब मोहित हो गए जब वरिष्ठ पत्रकार और  डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकर सुश्री भाषा सिंह, ने जॉर्ज ऑरवेल के लोकप्रिय कहावत सबके सामने सुनाई: पत्रकारिता वह छाप रही है जिसे कोई और नहीं छापना चाहता।उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित किया और कहा, “रचनात्मक बनें और अपने चुने हुए क्षेत्र में एक ट्रेंड सेटर बनें। चूंकि हम सभी मीडिया के किसी न किसी पहलू से जुड़े हैं, इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम फेक न्यूज की पहचान करें और उन्हें मॉडरेट करें। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया की हमें ऐसी मीडिया सामग्री के साथ आना चाहिए जो हमारे समाज के विकास के लिए सूचनात्मक और उपयोगी हो।

डीएमई मीडिया स्कूल के प्रोफेसर और डीन डॉ अंबरीश सक्सेना ने जोर देकर कहा कि, “यह उत्सव प्रतिस्पर्धी भावना के महत्व को दोहराने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। मीडिया उद्योग पूरी तरह से ज्ञान-आधारित और प्रदर्शन-उन्मुख है। यह वास्तव में बहुत खुशी का क्षण है। कि हम वृतिका 2022 के समापन समारोह का सफलतापूर्वक संचालन कर रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा, “मीडिया अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए एक पेशेवर पाठ्यक्रम का पालन करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, हम सभी को यह महसूस करना चाहिए कि मीडिया अध्ययन केवल एक व्यावहारिक प्रदर्शन के साथ ही पूरा होगा। मुझे खुशी है कि वृतिका मीडिया के छात्रों के कौशल का पोषण करती है।

डॉ सुष्मिता बाला, प्रोफेसर और प्रमुख, डीएमई मीडिया स्कूल, ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि, “फेस्ट एक सामूहिक गतिविधि है, और इसकी सफलता इसमें शामिल सभी लोगों के सहयोग और समन्वय पर निर्भर करती है। मुझे लगता है कि इतनी बड़ी भागीदारी देखने के लिए मैं उत्सुक हूं। मैं वृतिका 2022 में छात्रों की इतनी बड़ी भागीदारी को देखने के लिए उत्सुक महसूस करता हूं। मैं इस बात पर जोर देता हूं कि सभी छात्रों को आंतरिक और बाहरी दोनों को तैयार करने पर लगातार काम करना चाहिए।” वृतिका 2022 के अंतिम दिन हुई उत्तेजक प्रतियोगिताओं में आरजे हंट, 55 फिक्शन, फोटोग्राफी, मीडिया क्विज, रील मेकिंग और पीस टू कैमरा शामिल रहे।

भव्य उत्सव के दूसरे दिन दिल्ली और एनसीआर के लगभग 70 प्रमुख कॉलेजों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। इसमें दिल्ली विश्वविद्यालय, शारदा विश्वविद्यालय, गलगोटिया विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, आईएसओएमईएस, आईआईएमसी, महाराजा अग्रसेन संस्थान, टेक्निया इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज और जीएल बजाज संस्थान जैसे कुछ प्रमुख नाम शामिल रहे।

वृतिका मीडिया पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है, जो इवेंट मैनेजमेंट विषय के व्यावहारिक पहलू को सीखने के लिए अनूठा मंच प्रदान करता है। यह छात्रों को प्रबंधन और नेतृत्व गुणों और टीम समन्वय के निर्माण के मामले में मदद करता है। बताते चलें वृतिका 2022 के साझेदार हैं न्यूज 44, क्विक न्यूज चैनल और डीयू प्रतियोगिताएं। वृतिका 2022 को ग्लैम 21, अर्बन भूषण, बोरोबोरो, फॉर्च्यून बाबा, जिंजर मंकी कैफे, मॉलिशियस, टुकुरा-टूकोरी और थाली द्वारा प्रायोजित किया गया है।

Recent Posts

DME पूर्व छात्र नेटवर्क ने पूर्व छात्रों की बैठक 2022 का आयोजन किया

नोएडा, 3 दिसंबर, 2022: डीएमई पूर्व छात्र नेटवर्क ने 3 दिसंबर को एम्फीथिएटर, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन…

December 3, 2022

एक्टर हर्षवर्धन राणे और एक्ट्रैस पायल राजपूत ने की लकी ड्रा विनर की घोषणा

अंशुल त्यागी, अभिनेता हर्षवर्धन राणे, अभिनेत्री पायल राजपूत ने भारत के अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट में…

November 10, 2022

तनिष्क बागची: जब मैं मुंबई आया तो मैंने नए से शुरुआत की थी।

डिम्पल भारद्वाज || तनिष्क बागची को उनके वर्सेटाइल ट्रैक जैसे 'राता लम्बियां', 'मखना', 'वे माही',…

November 3, 2022

फैशनिस्टा से एक्ट्रेस बनी मसाबा गुप्ता का बर्थ डे: एक नाम कई काम।

डिम्पल भारद्वाज || मसाबा गुप्ता आज 33 वर्ष की हो गई हैं डिजाइनर से अभिनेता…

November 3, 2022

दिल्ली में फिल्म रॉकेट गैंग का शानदार शो !

डिम्पल भारद्ववाज || चंडीगढ़ में बच्चों को दावत देने के बाद रॉकेट गैंग एक और…

November 3, 2022

शानदार रहा वृतिका 2022 का पहला दिन

डिम्पल भारद्वाज || नोएडा, 1 नवंबर, 2022: मीडिया में अपार शक्ति है और यह देश…

November 3, 2022

This website uses cookies.