DME : मीडिया विशेषज्ञों के संदेश के साथ शुरू हुआ डीएमई मीडिया स्कूल का VRITIKA 2023

अंशुल त्यागी, डीएमई मीडिया स्कूल (DME) ने 3 नवंबर, 2023 को नेल्सन मंडेला ऑडिटोरियम में अपने प्रसिद्ध समारोह वृत्तिका (VRITIKA 2023) के 8वें वार्षिकोत्सव का गर्व से उद्घाटन किया। “मीडिया मेस्ट्रो” #यूथफेस्ट” थीम के साथ यह उत्सव एक भव्य समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसमें प्रतिष्ठित पत्रकारों और लेखकों ने भाग लिया।

इसे पढ़ें – DME मीडिया स्कूल ने की वैश्विक पर्यावरण शिक्षण-प्रशिक्षण गतिविधियों पर अद्वितीय अनुसंधान सम्मेलन की मेज़बानी

अनुभवी पत्रकार, श्री रोहित उपाध्याय और सुश्री श्रीमोयी पिउ कुंडू ने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई और वृत्तिका 2023 (VRITIKA 2023) का उद्घाटन किया। श्री उपाध्याय, एक पत्रकार और यूट्यूबर हैं जिन्होंने पत्रकारिता के विकसित परिदृश्य पर जोर दिया, दर्शकों से ईमानदारी और तथ्यों के प्रति प्रतिबद्धता की रक्षा करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रामाणिक जानकारी प्रदान करने और अधिकारियों और आम लोगों के बीच की दूरी को पाटने में पत्रकारों की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला।

photo

सुश्री श्रीमोयी पिउ कुंडू, एक लेखिका और पत्रकार, ने पत्रकारिता में अपनी यात्रा पर जोर किया और पत्रकारों की स्थायी भावना को उजागर किया। उन्होंने पेशे की बदलती गतिशीलता के बारे में अपनी राय रखी, और तेजी से भागती दुनिया में सेलिब्रिटी इंटरैक्शन की खोज के बीच ईमानदारी की आवश्यकता को अहम बताया।

photo

डीएमई मीडिया स्कूल के डीन प्रोफेसर (डॉ.) अंबरीश सक्सेना ने छात्रों के लिए एक आकर्षक मंच प्रदान करने में इसकी भूमिका पर जोर देते हुए, वृत्तिका की सात साल की लंबी यात्रा के बारे में बताया। प्रोफेसर (डॉ.) सुस्मिता बाला, हेड, डीएमई मीडिया स्कूल, ने बताया रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने और छात्रों को समाज में सही योगदान देने के लिए ऐसे समारोह रूपी त्योहार होते रहने चाहिए। उद्घाटन सत्र के बाद, वृत्तिका 2023 प्रतियोगिताओं और कार्यशालाएँ भी आयोजित हुईं। सुश्री श्रीमोये ने विभिन्न मीडिया रणनीतियों और पब्लिक रीलेशन (पीआर) कार्य की प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ज्ञानवर्धक कार्यशाला का आयोजन किया। वृतिक के पहले दिन के कार्यक्रमों में मीडिया डिबेट, सस्टेनेबल आर्ट, आरजे हंट, मीम वॉर और ओपन माइक प्रतियोगिताएं शामिल थीं। श्री रोहित उपाध्याय, श्री अंशुल त्यागी, सुश्री रितिका बोरा, आरजे सपना और डॉ. यामिनी खुल्लर सहित प्रख्यात हस्तियों ने प्रतिभागियों के कौशल और रचनात्मकता का मूल्यांकन करते हुए जज की भूमिका निभाई।

photo

वृत्तिका 2023 को इस वर्ष जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसमें दिल्ली एनसीआर के 50 कॉलेजों का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्रों की सक्रिय भागीदारी रही। इस आयोजन में दिल्ली विश्वविद्यालय, आईपी विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ-साथ विभिन्न निजी और सरकारी कॉलेजों के छात्र शामिल हुए। इन छात्रों की उत्साही भागीदारी ने उत्सव में एक जीवंत ऊर्जा जोड़ दी, जिससे उत्साह और सौहार्द का माहौल बन गया।

इसे पढ़ें – अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर DME की नई पहल !

प्रत्येक प्रतिभागी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और सहयोग की भावना से जुड़ते हुए अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करते हुए, इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनकर खुश था।

वृत्तिका के बारे में:
वृत्तिका डीएमई के छात्रों के लिए एक त्योहार है जो हर साल अक्टूबर या नवंबर में पूरे भारत के मीडिया छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है। इस दो-दिवसीय असाधारण कार्यक्रम में विविध प्रतियोगिताएं, आकर्षक चर्चाएं और सहयोगात्मक पहल शामिल होती हैं। शिक्षकों के मार्गदर्शन में छात्रों द्वारा आयोजित, वृत्तिका मीडिया शिक्षा और रचनात्मकता की भावना का जश्न मनाता है।

डीएमई के बारे में:
दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई) एक ‘ए’ ग्रेड प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है, जो गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से संबद्ध है और बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित है। डीएमई बीबीए, बीए एलएलबी, बीबीए एलएलबी (बीसीआई अनुमोदन के साथ), और बीए (जेएमसी) सहित कई कार्यक्रमों की पेशकश करता है, जिसका उद्देश्य छात्रों के कौशल और क्षमता का पोषण करते हुए विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करना है।

डीएमई मीडिया स्कूल के बारे में:
डीएमई मीडिया स्कूल, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन का एक घटक, जीजीएसआईपीयू से संबद्ध बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (बीएजेएमसी) कार्यक्रम प्रदान करता है। विभिन्न मीडिया विषयों में व्यापक शिक्षा और प्रशिक्षण के साथ, स्कूल छात्रों को पत्रकारिता, विज्ञापन, जनसंपर्क, इवेंट मैनेजमेंट, डिजिटल मीडिया, टेलीविजन, रेडियो प्रोग्रामिंग और फिल्म निर्माण में विविध करियर के लिए छात्रों को तैयार करता है।

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *