राजनीति

पृथ्वी दिवस‘‘ के अवसर पर दिल्ली नगर निगम, केशवपुरम जोन व लक्ष्मीबाई कॉलेज ने बनाई 2किमी लंबी मानव श्रृंखला

डिम्पल भारद्वाज
पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए ‘‘पृथ्वी दिवस‘‘ के अवसर पर दिल्ली नगर निगम, केशवपुरम जोन व लक्ष्मीबाई कॉलेज के द्वारा 2 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला का आयोजन शिव शंकर चौक अशोक विहार से भारत नगर साहिबी नदी तक किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर डॉ. हर्षवर्धन, माननीय सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री, भारत सरकार, केशवपुरम जोन के उपायुक्त डॉ. नवीन अग्रवाल, सहायक आयुक्त श्री पी.के. सिंह, लक्ष्मी बाई कॉलेज की प्रिंसिपल श्रीमती प्रत्युष वत्सला व स्थानीय निगम पार्षद योगेश वर्मा सहित कॉलेज व स्कूल के हजारों बच्चे उपस्थित थे।


इस अवसर पर माननीय सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने केशवपुरम जोन और लक्ष्मी बाई कॉलेज के सौजन्य से आयोजित एक प्रदर्शनी व साथ ही प्रदूषण को कम करने वाले स्प्रिंकलर मशीन का उद्घाटन किया और कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने हेतु प्रत्यनशील है और इसी क्रम में आज पृथ्वी दिवस के शुभ अवसर पर हम सब यहॉं एकत्रित हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने खासकर बच्चों से अपील की कि हमें प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचना चाहिये जो हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करने का सबसे बड़ा कारक है। हमें घरों में जो बेकार प्लास्टिक होते हैं उनका सदुपयोग कर उनसे तरह-तरह की आवश्यक वस्तुओं का निर्माण कैसे किया जाये इसके लिए बच्चों को प्रेरित करना चाहिए।

यह भी पढ़े- nigam election up


इस अवसर पर केशवपुरम जोन और लक्ष्मी बाई कॉलेज के सौजन्य से एक गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा को कैसे अलग-अलग रखें, उसके उपर एक वीडियो बनायी गयी जिसे बाद में स्थानीय आर.डब्ल्यू.ए. को साझा किया गया और उनसे अपील की गयी कि वे स्वच्छता में निगम का सहयोग करें जिससे हम दिल्ली को साफ-सुथरा शहर बना सकें।
स्थानीय निगम पार्षद श्री योगेश वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि धरती हमारी मॉं है और जिस प्रकार से हम अपनी मॉं की सेवा करते हैं उसी प्रकार से हमें अपनी धरती मॉं की भी सेवा करनी चाहिए। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वच्छ भारत और प्लास्टिक मुक्त भारत का जो संकल्प लिया गया है वह हर भारतवासी के लिए गौरव का विषय है और प्रत्येक भारतीय को इस संकल्प का सम्मान करते हुए इस ओर काम करना चाहिए जिससे हमारी पृथ्वी और पर्यावरण सुरक्षित रह पायेगा क्योंकि अगर पर्यावरण स्वच्छ और सुरक्षित होगा तो हम भी सुरक्षित और निरोग रह पायेंगे। उन्होंने लक्ष्मी बाई कॉलेज की प्रिंसिपल श्रीमती प्रत्युष वत्सला व केशवपुरम जोन के उपायुक्त का इस प्रकार के मानव श्रृंखला आयोजन के लिए धन्यवाद भी किया।

यह भी पढ़ें – Biography of Smriti Irani: स्मृति ईरानी का अभिनेत्री से राजनेत्री बनने तक का सफर


निगम उपायुक्त डॉ. नवीन अग्रवाल ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि दिल्ली नगर निगम स्चछता के प्रति लोगों को जागरूक करने में तत्पर है और इसके लिए निगम द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है व साथ ही प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को भी आगे बढ़ाने में हमारा प्रयास निरंतर जारी है।

Recent Posts

टैलेंट स्काउटिंग कैंप दिल्ली के त्यागराज में होगा आयोजित

डिंपल भारद्वाज, टैलेंट स्काउटिंग कैंप, दिल्ली एनसीआर (मई 2024) टैलेंट स्काउटिंग इवेंट का आयोजन दिल्ली…

May 17, 2024

असम के मुख्यमंत्री हिमन्त बिश्व शर्मा ने किया भाजपा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा का प्रचार

डिंपल भारद्वाज, लक्ष्मी नगर विधानसभा में असम के मुख्यमंत्री श्री हेमंत विश्व शर्मा (Himanta Biswa…

May 14, 2024

दृष्टिबाधित गायक ने राजकुमार राव की मौजूदगी में फिल्म ‘Srikanth’ का गाना पापा कहते हैं गाकर सभी को किया मोहित

अंशुल त्यागी, टी-सीरीज़ स्टेजवर्क एकेडमी  के एक दृष्टिबाधित छात्र ने श्रीकांत 'Srikanth' के कलाकारों के…

May 9, 2024

गाँधी नगर विधानसभा और मदनपुर खादर पश्चिम में जनसम्पर्क एवं रोड़ शो

डिंपल भारद्वाज, शाहदरा जिला के गाँधी नगर और मयूर विहार जिला के मदनपुर खादर पश्चिम…

May 6, 2024

श्रद्धा और प्रेम के बीच मंदाकिनी बोरा की आवाज का जादू : राम को लाने वाले आयेंगे

अंशुल त्यागी, करीब 500 से ज्यादा बरसो की लंबी इंतजारी के बीच प्रभु श्री राम…

May 6, 2024

DME का सम्रग 2024 !

अंशुल त्यागी, दिल्ली मेट्रोपोलिटन एजुकेशन (DME) कॉलेज गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध है…

May 4, 2024

This website uses cookies.