जीवनशैली

GSMC 2023-24 : चौथा वैश्विक रणनीतिक सम्मेलन (पहला दिन)

अंशुल त्यागी, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआईपीयू) से संबद्ध एक शैक्षणिक संस्थान, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (डीएमई) ने 12 फरवरी से 16 फरवरी 2024 तक अपना चौथा वैश्विक रणनीतिक सम्मेलन (GSMC 2023-24) आयोजित किया। यह आयोजन , एक प्रमुख श्रीलंकाई संस्थान एसएलआईआईटी उत्तरी यूनी के सहयोग से किया गया था। सम्मेलन का विषय विविधता, समानता, समावेशन और मानसिक कल्याण: चुनौतियाँ, अवसर और भविष्य के रुझान था। 5-दिवसीय सम्मेलन भारत और श्रीलंका के छात्रों, शिक्षाविदों, शोधकर्ता विद्वानों और प्रतिष्ठित हस्तियों का एक समूह है। वैश्विक सम्मेलन का उद्देश्य अंतर-सांस्कृतिक दृष्टिकोण और शिक्षाविदों और कॉर्पोरेट पेशेवरों की विविध राय का मिश्रण करना है।

photo


सम्मेलन के मुख्य संरक्षक श्री विपिन साहनी, अध्यक्ष – डीएमई, सुश्री किरण साहनी, अध्यक्ष – डीएमई, श्री अमन साहनी, उपाध्यक्ष – डीएमई और माननीय न्यायमूर्ति भंवर सिंह, महानिदेशक – डीएमई ने अपना कुशल मार्गदर्शन प्रदान किया। घटना के लिए. विचारशील सम्मेलन का विषय सम्मेलन के सलाहकारों – प्रोफेसर (डॉ.) रविकांत स्वामी, निदेशक और डीन, डीएमई प्रबंधन स्कूल, प्रोफेसर (डॉ.) पूर्वा रंजन, प्रमुख – डीएमई प्रबंधन स्कूल और प्रोफेसर (डॉ.) रश्मी के के दिमाग की उपज थी। डॉ. नव्या जैन, एसोसिएट प्रोफेसर, डीएमई और डॉ. खुशबू खुराना, सहायक प्रोफेसर, डीएमई ने इस सम्मेलन का आयोजन किया।

Read This : DME College : छात्रों की मानसिक भलाई एक सामूहिक जिम्मेदारी है, डीएमई द्वारा शुरू किए गए सम्मेलन में शिक्षा विशेषज्ञों ने इसकी पुष्टि की

photo


पहले दिन का उद्घाटन समारोह विशिष्ट अतिथियों और प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट आमंत्रितों को समर्पित था। सम्मेलन के अगले दिनों में उप-विषयों पर प्रतिभागियों द्वारा मास्टर क्लास और पेपर प्रस्तुतियाँ शामिल होंगी।
उद्घाटन समारोह शुभ दीप प्रज्ज्वलन समारोह और छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ शुरू हुआ। इसके बाद सम्मेलन की थीम तय करते हुए गणमान्य व्यक्तियों का संबोधन हुआ। डीएमई मैनेजमेंट स्कूल के निदेशक और डीन प्रोफेसर (डॉ.) रविकांत स्वामी ने दर्शकों को संबोधित करते हुए यूके और यूएस के उदाहरणों का हवाला देते हुए सफलता के लिए विविधता के महत्व पर प्रकाश डाला। डीएमई मैनेजमेंट स्कूल के प्रमुख प्रोफेसर (डॉ.) पूर्वा रंजन ने रामायण के अंशों पर प्रकाश डालते हुए प्रबंधन प्रतिमान में भारतीय ज्ञान प्रणालियों की प्रासंगिकता पर ध्यान केंद्रित किया।

photo


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि – इन्वेस्ट इंडिया के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी श्री अमूल्य साह और प्रसिद्ध शिक्षाविद् और मनोवैज्ञानिक डॉ. आभा सिंह को विषय के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया था। श्री साह ने देश के प्रति अपनी आशावादिता साझा की और समकालीन युग में मानव संसाधन पेशेवरों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की।
डॉ. सिंह ने मानसिक स्वास्थ्य को एक समग्र प्रयास के रूप में समझाया और व्यक्तिगत, संगठनात्मक और सामाजिक स्तर पर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों दिनचर्या को प्राथमिकता देने के बारे में चर्चा की।

इसे पढ़ें – DME : मीडिया विशेषज्ञों के संदेश के साथ शुरू हुआ डीएमई मीडिया स्कूल का VRITIKA 2023


इसके बाद, विभाग द्वारा लिखित “विविधता, समानता, समावेशन और मानसिक कल्याण: चुनौतियां, अवसर और भविष्य के रुझान” नामक पुस्तक का अनावरण करने के लिए गणमान्य व्यक्तियों और मुख्य अतिथियों को मंच पर आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम का समापन सम्मेलन संयोजकों द्वारा प्रस्तुत धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जो उद्घाटन समारोह के समापन का प्रतीक था। (GSMC 2023-24)

photo

Recent Posts

देश की पहली 4K एनीमेटिड मूवी में सार्थक संदेश देता ‘APPU’

अंशुल त्यागी, रेटिंग 3,5 स्टार आप आसानी से यकीन नहीं कर पाएंगे कि देश की…

April 19, 2024

श्रेयस तलपड़े और तनीशा मुखर्जी स्टारर फ़िल्म ‘Luv You Shankar’ आस्था और भक्ति की दिलकश दास्तां बयां करती है

अंशुल त्यागी, एनिमेशन और वास्तविक किरदारों के अद्भुत संगम से बनी अनोखी फ़िल्म 'लव यू…

April 19, 2024

‘ ‘The Legacy Of Jineshwar’ ‘ में दिखेगी जैन परंपरा

अंशुल त्यागी, 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' का बहुप्रतीक्षित ट्रेलर लॉन्च हो गया है। यह कार्यक्रम…

April 19, 2024

डॉक्यूमेंट्री “The World of Safed” 14वें दादा साहेब फाल्के फिल्म महोत्सव में चयनित

डिंपल भारद्वाज, संदीप सिंह की "द वर्ल्ड ऑफ सफेद", जो कि समीर हलीम द्वारा लिखित…

April 8, 2024

अजय देवगन फिल्म “Maidaan” से हैट-ट्रिक बनने की ओर अग्रसर है

अंशुल त्यागी - बहुत लंबे समय से, भारतीय खेल इतिहास के धूल भरे अभिलेखागार में…

April 8, 2024

This website uses cookies.