Uncategorized

Motu-Patlu, Masti और लोट-पोट पब्लिकेशन

अंशुल त्यागी

LOTPOT भारत की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय कॉमिक सीरीज में से एक है। इस कॉमिक सीरीज के सबसे प्रिय पात्र मोटू (Motu) और पतलू (Patlu) हैं, जो एक साथ हर तरह के रोमांच का अनुभव करते हैं।
ऑस्ट्रियाई दूतावास नई दिल्ली के ऑस्ट्रियन कल्चरल फोरम ने लोटपोट पब्लिकेशन (LotPot Publication) के संपादक और टीम के सदस्यों के साथ अंग्रेजी और हिंदी में इस मजेदार कॉमिक सीरीज के दो स्पेशल संस्करण में प्रकाशित करने की परिकल्पना की। इन विशेष संस्करणों में मोटू और पतलू डॉ.झटका और घसीटाराम के साथ ऑस्ट्रिया के दो खूबसूरत शहरों – वियना और साल्ज़बर्ग (Vienna and Salzburg) की यात्रा करते हैं, जो अब ऑस्ट्रियन कल्चरल फोरम नई दिल्ली की वेबसाइट https://www.bmeia.gv.at/acf-new-delhi/ पर डिजिटल रूप से भी उपलब्ध हैं।

इवेंट के दौरान ली गई तस्वीर


यह कॉमिक-सीरीज़ मुख्य रूप से ऑस्ट्रिया के दो शहरों के बारे में “लर्न विद फन” पर केंद्रित है। सभी ऐजग्रुप के रीडर्स को ऑस्ट्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रियन कल्चरल फोरम और लोटपोट टीम द्वारा अत्यधिक सावधानी बरती गई है।
ऑस्ट्रिया के इन दो प्रसिद्ध शहरों के ज्योग्राफिकल, टूरिस्टिक साइट्स और लोकेशन की डिटेल्स के साथ इसकी बुनियादी जर्मन भाषा सिखाने की पहल की गई है। कॉमिक के इन दो एडिशन में व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए अंग्रेजी और हिंदी जैसी सामान्य भाषाओं का उपयोग किया गया है। साथ ही, मोटू, पतलू और इस कॉमिक के अन्य पात्रों के माध्यम से दोनों देशों की सांस्कृतिक और जरूरी पहलुओं को भी जोड़ा गया है। मोटू को विश्वास है कि वो ऑस्ट्रिया में अपने पसंदीदा स्नैक यानी समोसा को वो मिस ना करे और इस ही वजह से मोटू ऑस्ट्रियन डिश “साल्जबर्गेर नौकरल” ढूंढता है जोकि समोसे की तरह ही है. और ये डिश ढूंढ कर उसको चटपटा स्वाद तो आया ही बल्कि उसको डिश के उत्त्पति के बारे में भी पता लगा. मस्ती से भरी इस कॉमिक्स सीरीज को पढ़ते हुए हमारे पाठकों को जर्मन भाषा भी सीखने को मिलेगी।

इसे पढ़ें – https://quicknewshindi.com/10-nahi-40-movie/ – 10 नहीं 40 मूवी

इवेंट के दौरान ली गई तस्वीर

इस कॉमिक सीरीज के दोनों एडिशनों को पिछले दिनों ऑस्ट्रिया की एच. ई. मिसेस कथरीना वाइसर और उनके पति डॉ. माइकल वाइसर मच, पब्लिकेशन के ओनर पी.के.बजाज, मिस्टर मत्थिअस राडॉज़टिक्स, मिनिस्टर (पूर्णाधिकारी) और मिसेस क्रिस्टीन मुख़र्जी, डायरेक्टर ऑस्ट्रियन नेशनल टूरिस्ट ऑफ इंडिया, और एसओएस चिल्ड्रन विलेज के महासचिव श्री सुमंता कर द्वारा लॉन्च किया गया। इस अवसर पर विशेष अतिथि जैसे एसओएस चिल्ड्रन विलेज के बच्चे, मोजार्ट कोयर ऑफ इंडिया (ऑस्ट्रियन कल्चरल फोरम की एक पहल) के कोरिस्टर और अन्य गणमान्य व्यक्ति और साथ ही दूसरे एंम्बेसिज के राजनायक भी उपस्थित थे। ऑस्ट्रिया की एम्बेसडर, श्रीमती कथरीना वाइसर ने कहा, “कि ये नई शुरुआत लोटपोट कॉमिक के पसंदीदा करैक्टर मोटू पतलू के साथ बहुत अच्छी पहल है। जिसमें मोटू पतलू ऑस्ट्रिया के प्रसिद्ध जगहों पर जायेंगे और उनकी अलग सभ्यता को देखेंगे, इस तरह से कि भारतीय पाठकों को ये कॉमिक एक बहुत जानकारी के साथ साथ अच्छे तरीके से समझ आएगी. ये कॉमिक बहुत जानकारी से भरी है और ऑस्ट्रिया के बारे में लोगों को सीख देने वाली है।”

इवेंट के दौरान ली गई तस्वीर


इस इवेंट के दौरान लोटपोट कॉमिक्स के मुख्य संपादक पी.के. बजाज ने कहा, “अपने प्रिय मोटू और पतलू को दर्शकों का और भी अधिक मनोरंजन करने के लिए ऑस्ट्रियाई शहरों विएना और साल्ज़बर्ग का दौरा करते हुए देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है।”
आपको बता दें दोनों पब्लिकेशन नि:शुल्क (फ्री) हैं और कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को वितरित भी किए गए हैं।

हमसे जुड़ें –

Recent Posts

रैपर-संगीतकार Star Boy LOC ने दिल्ली में रवीश खन्ना के साथ अपना नया गाना ‘पीनी है’ लॉन्च किया

अंशुल त्यागी - हाल ही में, प्रतिभाशाली रैपर-संगीतकार स्टार बॉय एलओसी ने प्रतिभाशाली गायक रवीश…

March 25, 2024

Baadshah के गाने ‘एक था राजा’ में मसालेदार ट्विस्ट जोड़ते हुए, नोरा फतेही ‘Body on Me’ में नज़र आएंगी

अंशुल त्यागी, यह साबित हो चुका है कि नोरा फतेही काम के मामले में कोई…

March 25, 2024

भारत के Toy Association का होली मिलन समारोह

डिंपल भारद्वाज, PSOI Club चाणक्यपुरी में Toy Association of India की ओर से होली मंगल…

March 25, 2024

PR सेक्टर में महिलाओं की बढ़ती सहभागिता

अंशुल / विशाल : पब्लिक रिलेशन सेक्टर (PR) में महिलाओं की भूमिका और सहभागिता में…

March 21, 2024

Dunk : तुषार कपूर, प्रेरणा अरोड़ा की फिल्म में शामिल

अंशुल त्यागी, निर्माता प्रेरणा अरोड़ा का अपने ओटीटी डेब्यू डंक को अविस्मरणीय देखने का अनुभव…

March 21, 2024

DME में ALOHA का जलवा !

अंशुल त्यागी, 7 और 8 मार्च, 2024 को, GGSIPU से जुड़े दिल्ली मेट्रोपॉलिटन एजुकेशन (DME),…

March 18, 2024

This website uses cookies.