क्या आपको पता है गुलाब जल के यह फायदे ?

मौसम बदलने के साथ स्किन से जुड़ी प्रोबलम बढ़ने लगती हैं। जैसे कि गर्मियों में लोग सबसे ज्यादा स्किन टैन और पिग्मेंटेशन से परेशान रहते हैं। साथ ही बढ़ती गर्मी, उमस और गंदगी त्वचा की कई और परेशानियों को बढ़ावा देती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय यानी रेमिडीस आपकी हैल्प कर सकते हैं। जैसे कि गुलाब जल। येस दरअसल, चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे बैनिफिट्स बहुत हैं। गुलाब जल में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे में अंदर से निखार लाने में मदद करता है। ये त्वचा के अंदर डेड सेल्स को साफ करता है, पोर्स को साफ करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा गुलाब जल स्किन को गर्मियों में होने वाली कई और प्रोबलम्स से बचाने में मदद करता है। वो कैसे, आइए हम आपको बताते हैं।

1.  स्कीन को कूल रखता है

गुलाब जल की सबसे खास बात ये है कि ये स्कीन को कूलिंग यानी ठंडक पहुंचाने का काम करता है। दरअसल, ये असल में स्किन के अंदर जा कर गर्मी से परेशना सेल्स को शांत करता है और स्किन की रेडनेस को कम करता है। इसके बाद ये त्वचा के अंदर पीएच बैलेंस करने में मदद करते हैं। ये पिंपल्स को कम करते हैं और त्वचा में होने वाले सूजन से बचाते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं है बस आपको सुबह उठते ही या रात में सोने से पहले अपने स्किन पर गुलाब जल लगाना है।

2. पिग्मेंटेशन को कम करता है

गर्मियों में अधिकतर लोगों को पिग्मेंटेशन की समस्या रहती है, जिससे स्किन कई बार भद्दी नजर आती है। ऐसे में गुलाब जल पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार है। दरअसल, गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग प्रोपर्टीज़ होती है। इसके अलावा इसमें कुछ ब्लीचिंग प्रोपर्टी भी होते हैं जो कि स्किन से काले व लाल रंग के पैच को दूर करके में मदद करते हैं। इस तरह ये पिग्मेंटेशन को कम करने और त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसके लिए आपको गुलाब जल में एलोवेरा मिला कर अपने चहरे पर लगाना चाहिए।

3. सनटैन को हल्का करता है

गर्मियों में ज्यादातर लोग सनटैन से परेशान रहते हैं। सनटैन के कारण आपकी स्किन की रंगत खराब होने लगती है। ऐसे में सनटैन को दूर करने के लिए चेहरे में अंदर से हाइड्रेशन बढ़ाना बेहद जरूरी है जिसमें कि गुलाब जल आपकी बहोत हैल्प करता है। गुलाब जल त्वचा में नमी को लॉक करता है और इसे अंदर से हाइड्रेटेड रखता है। इस तरह ये चेहरे को लंबे समय के लिए मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और सनटैन को धीमे-धीमे हल्का करता है। साथ ही गुलाब जल के एंटीऑक्सीडेंट भी सनटैन कम करने में मदद करते हैं। बस आपको हर दिन रात को सोने से पहले कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाना है।

4. सनडेमेज से बचाता है

सनडेमेज में भी गुलाब जल काफी हैल्पफूल है। गुलाब जल में अच्छी क्वानटीटी में एंटीऑक्सीडेंट सन प्रोटेक्टिंग एजेंट की तरह काम करते हैं और स्कीन को यूवी रेज़ के असर से बचाते हैं। साथ ही गुलाब जल फ्री-रेडिकल्स के असर को कम करके सनबर्न को रोकते हैं।

5. स्किन टोनिंग में मददगार

गुलाब जल एक बेहतरीन स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। आप इसका टोनर बना कर लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पहले तो स्किन की क्लींनजिंग करता है, दूसरा इसे मॉइस्चराइज करता है और तीसरा झुर्रियों से बचा कर इसकी टोनिंग करता है।

तो यह थे गुलाब जल यानी रोज़ वाटर के बैनिफिट्स ऐसी ही और जानकारी के लिये जुड़े रहिए हमारे श

By Quick News

Leave a Reply

Your email address will not be published.